ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को पहला T-20 हराया, जाने मैच का पूरा हाल?

Published by Sam on

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 4 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी-20 मैचों की इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।

 

इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। जब ऑस्ट्रेलिया की पारी के 16.1 ओवर हो गए थे तब मैच में बारिश ने खलल डाला। बरसात के बाद इस मैच को 17-17 ओवर का कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 17 ओवर में 04 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए थे। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से भारत को जीत के लिए 174 रन  का लक्ष्य मिला है। इसके जवाब मे भारतीय टीम 17 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी और पहले टी-20 में उसे चार रन से हार का सामना करना पड़ा।

रोहित शर्मा 07 रन बनाकर बेहरनड्रॉफ की गेंद पर एरॉन फिंच को कैच दे बैठे और भारत को लगा पहला झटका। इसके बाद एडम जाम्पा ने केएल राहुल को 13 रन के स्कोर पर विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच स्टंप आउट करवाया। इसके बाद इस गेंदबाज ने भारत को सबसे बड़ा झटका देते हुए विराट कोहली को क्रिस लिन के हाथों कैच आउट करवाया, विराट केवल 4 रन ही बना पाए। बेन स्टेनलिक ने सैट बल्लेबाज शिखर धवन को 76 रन के स्कोर पर बेहरनड्रॉफ के हाथों कैच आउट करवा भारत को चौथा झटका दिया। रिषभ पंत 20 रन बनाकर एंड्रयू टाए की गेंद पर कैच आउट हो गए। पंत के बाद आए क्रुणाल पांड्या भी दो रन बनाकर आउट हो गए। दबाव में अगली ही गेंद पर 13 गेंदों में 30 रन बनाकर कैच आउट हो गए।

जब ऑस्ट्रेलिया की पारी में 16.1 ओवर हो गए थे, तभी बारिश ने मैच मे खलल डाल दिया। इसके बाद जब ब्रिसबेन में बारिश थमी तो मैच को 17-17 ओवर का कर दिया गया। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पांचवां ओवर फेंकने की ज़िम्मेदारी खलील अहमद को दी। डार्सी शॉर्ट (07) ने इस ओवर की पहली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद ज्यादा ऊंची चली गई और कुलदीप यादव ने एक अच्छा कैच लेने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद कुलदीप यादव ने 27 रन पर खेल रहे एरॉन फिंच को चकमा देकर उन्हें आउट कर दिया। खलील अहमद ने पकड़ा फिंच का कैच। अगले ही ओवर में कुलदीप ने खतरनाक दिख रहे क्रिस लिन (37) को कॉट एंड बोल्ड आउट कर तीसरा झटका दे दिया। बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ तो पहली ही गेंद पर बुमराह ने मैक्सवेल (46) को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

चौथे ओवर की पहली गेंद पर एरॉन फिंच जब 04 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्होंने बुमराह की गेंद पर हवाई में शॉट खेला और गेंद गई सीधे विराट कोहली की तरफ, लेकिन कोहली इस आसान से कैच को पकड़ने में नाकाम रहे और फिंच को जीवनदान मिल गया।

इस मैच के लिए बीसीसीआइ ने एक दिन पहले ही अंतिम 12 खिलाड़ियों के नाम का एलान किया था। इन 12 खिलाड़ियों में से जिस खिलाड़ी को ये मैच खेलने का मौका नहीं मिला है उनका नाम है युजवेंद्र चहल। 

Source: Jagran

Categories: News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *